शिकायतकर्ताओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें अधिकारी : डीएम

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अमित मिश्रा

O- सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम ने सुनी जनता की समस्याएं

सोनभद्र। शासन की मंशा के अनुरूप जिले की चारों तहसीलों में अक्टूबर माह के तीसरे शनिवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम राबर्ट्सगंज तहसील में आयोजित हुआ, जहां जिलाधिकारी बी.एन. सिंह और पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने आमजन की समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की प्राथमिकता जनता की समस्याओं का त्वरित समाधान है। सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में समय से उपस्थित रहकर शिकायतों के निस्तारण को सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि आईजीआरएस, थाना दिवस और सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों पर फीडबैक लेते हुए उच्च गुणवत्ता वाला निस्तारण किया जाए, ताकि शिकायतकर्ता को दोबारा परेशान न होना पड़े। उन्होंने लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

इस अवसर पर डीएम और एसपी ने आयुष्मान कार्ड, विधवा पेंशन, निराश्रित पेंशन, दिव्यांग प्रमाणपत्र आदि के लिए लगाए गए शिविरों का निरीक्षण किया और संबंधित विभागों को निर्देश दिया कि सभी लाभार्थियों की समस्याओं का तत्काल समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जनता तक पहुंचे, इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए। निरीक्षण के दौरान फार्मर रजिस्ट्री, श्रम पंजीकरण और स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों में आए लोगों को आवश्यक जानकारी दी गई। स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रोबेशन विभाग, समाज कल्याण विभाग और दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग को निर्देशित किया गया कि प्राप्त सभी आवेदनों का निस्तारण मौके पर सुनिश्चित किया जाए।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी बी.एन. सिंह, पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, उप जिलाधिकारी उत्कर्ष द्विवेदी सहित अन्य अधिकारियों ने कुल 63 शिकायतें सुनीं, जिनमें से 12 मामलों का समाधान मौके पर किया गया। ओबरा तहसील में मुख्य विकास अधिकारी जागृति अवस्थी की अध्यक्षता में 34 शिकायतों में से 4 का निस्तारण हुआ। घोरावल तहसील में अपर जिलाधिकारी वागीश कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में 44 शिकायतों में से 4 मामलों का निस्तारण हुआ। वहीं दुद्धी तहसील में उप जिलाधिकारी निखिल यादव की अध्यक्षता में 21 शिकायतों में से 1 का समाधान मौके पर किया गया। इस प्रकार कुल 162 शिकायतों में से 21 शिकायतों का तत्काल निस्तारण किया गया जबकि शेष शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी हेमंत कुमार सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेन्द्र सिंह भदौरिया, जिला पंचायत राज अधिकारी नमिता शरण, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और हर शिकायतकर्ता को समय पर समाधान उपलब्ध कराना प्रशासन की प्राथमिकता है।

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